You could put your verification ID in a comment Or, in its own meta tag

Thursday, 14 February 2013

12 हजार शिक्षकों की और भर्ती 15-02-2013

UPTET-12 हजार शिक्षकों की और भर्ती
लखनऊ (ब्यूरो)News Source : Hindustan Epaper (15.2.13) । बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 12 हजार और शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया इसी महीने शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण पूरा कर टीईटी व सीटीईटी पास करने वाले ही पात्र होंगे। शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे।
लखनऊ (ब्यूरो)। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 12 हजार और शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया इसी महीने शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण पूरा कर टीईटी व सीटीईटी पास करने वाले ही पात्र होंगे। शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जाएंगे। भर्ती प्रक्रिया आवेदन करने वालों के लिए कोई मेरिट नहीं जारी होगी, केवल उनके प्रमाण पत्रों की जांच के बाद सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति दे दी जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव कार्यालय ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। सूत्रों के मुताबिक, इस माह के अंत तक विज्ञापन निकालकर ऑनलाइन आवेदन लेने की तैयारी है
प्रदेश में पहले बीटीसी और विशिष्ट बीटीसी करने वालों को प्रशिक्षण के बाद प्राथमिक स्कूलों में सीधे सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दे दी जातीथी। शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। प्रदेश में वर्ष 2004से 2010 के न्यायालय आदेशया फिर देर से बीटीसी औरविशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों की भर्ती के लिए दो माह पहले 9,770 पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया था। मगर मात्र 3,500 पदों को ही भरा जा सका। इसमें से 6,270 पद खाली रह गए। इसके अलावा बीटीसी 2010 बैच केकरीब 9,000 प्रशिक्षार्थियों का वर्ष 2012 में प्रशिक्षण पूरा हुआ हुआ है।