You could put your verification ID in a comment Or, in its own meta tag

Monday, 24 June 2013

72825 Primary Assistant Teacher Vacancy Current Situation


72825 Primary Assistant Teacher Vacancy Current Situation
ENGLISH DISPLAY

Special Appeal : 150 of 2013 [Allahabad] Petitioner: NAVIN SRIVASTAVA AND OTHERS Respondent: STATE OF U.P. AND OTHERS Counsel (Pet.): ABHISHEK SRIVASTAVA Counsel (Res.): C.S.C. This is the case due to which Stay is given by Justice Harkauki and Mishra and still not decided on what date it would be heard. Regualr Courts are closed in HC Allahabad. So after 1 July all the cases related with this vacancy will come into consideration. So please wait till July 2013 for New date of cases.

1. हाईकोर्ट इलाहाबाद जुलाई मे पूर्ण रुप से खुलेगा. तब आधिकारिक तिथि का पता लगेगा.
 2. टीईटी खेमा लार्जर बेच के फैसले के बाद से बहुत उत्साहित है.
3. 1 जुलाई को 30% बी0एड0 की डेट है पर इसके बड जाने कि पुरे आसार है.
Junior High School Assistant Teacher Vacancy Current Situation
जुनियर हाईस्कूल मे किसी भी सीधी भर्ती का विरोध बेसिक शिक्षा यूनियन के लोग कर रहे है. ये वही लोग है जिनकी बात मान कर मायावती सरकार ने जुनियर हाईस्कूल का विग्यापन नही निकलवाया था और इस यूनियन के लोग ही माया सरकार को नही बचा पाये थे. अब देखना ये है कि क्या यही गलती सपा सरकार भी करती है या 50% प्रमोशन और 50% सीधी भर्ती का उचित रास्ते पर जाती है.
अगर कोई भी व्यक्ति टि0ई0टी0 13 के बाद हाईकोर्ट मे यह याचिका डाल देता है कि अगर जुनियर हाईस्कूल मे किसी भी सीधी भर्ती करनी हि नही है तो बेरोजगारो से टि0ई0टी0 6-8 के नाम पर पैसा क्यू लूटा जा रहा है.
बेसिक शिक्षकों की भर्ती में कानूनी अड़ंगा :
बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में शिक्षकों के तकरीबन 2.75 पद खाली हैं। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के 72,825 रिक्त पदों पर बीएड डिग्रीधारकोंकी भर्ती में लगातार अड़चनें आ रही हैं जिसकी वजह से यह प्रक्रिया लगभग दो वर्षों से लटकी हुई है। शिक्षकों की भर्ती में आयीं शुरुआती अड़चनों के दूर होने के बाद जब इस साल नये सिरे से भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई तो नियुक्ति के लिए अनिवार्य की गई अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) ही कानूनी पचड़े में फंस गई है। शिक्षकों की भर्ती टीईटी की मेरिट के आधार पर हो या शैक्षिक मेरिट पर, यह मामलाहाई कोर्ट में लंबित है जिस पर जुलाई में ही सुनवाई होगी।
टीईटी प्रकरणकोर्ट में लंबित होने के कारण जूनियर हाई स्कूलों में विज्ञान व गणित शिक्षकों के 29,333 पदों पर सीधी भर्ती नही हो पा रही है।
राजकीय हाईस्कूलों में पद सृजित लेकिन शिक्षक तैनात नहीं :
राष्ट्रीय माध्यमिकशिक्षा अभियान के तहत प्रदेश में अब तक 1021 जूनियर हाईस्कूलों को उच्चीकृत कर राजकीय हाईस्कूल में तब्दील किया जा चुका है। पद सृजन के बावजूद अब तक इन हाईस्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्तियां नहींहो सकी हैं। इन हाईस्कूलोंमें शिक्षकों की तैनाती केलिए पिछले साल शुरू हुई एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती विवादों में फंसी औरहाई कोर्ट की रोक लगने पर स्थगित करनी पड़ी। एलटी ग्रेड से प्रवक्ता पद पर पदोन्नति के मसले में भी अरसे से पेंच फंसा हुआ है। इसके लिए नियमावली में संशोधन प्रस्तावित है जो कि अब तक नहीं हो सका है।
एसबीआई में होंगी 10,000 नियुक्तियां
मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक चालू वित्त वर्ष में 10 हजार अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नियुक्त करेगा। स्टेट बैंक इसमें 1,500 प्रोबेशनरी अधिकारी शमिल होंगे। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो गई है। एसबीआई के अध्यक्ष प्रतीप चौधरी ने बताया कि बैंक ने पिछली तिमाही में अपनी शाखाओं में पर्याप्त कर्मचारियों को तैनात किया है और अपनी विभिन्न शाखाओं में 20 हजार सहायक ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती की है। बैंक के करीब 7,500 कर्मचारी और अधिकारी चालू वित्त वर्ष में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।


टीईटी अभ्यार्थियों को भारी पड़ेगी लेटलतीफी
अमरोहा। टीईटी (शिक्षक पात्रता ) परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यार्थियों को लेटलतीफी भारी पड़ सकती है। देर से आने वाले परीक्षार्थी को केंद्र में घुसने नहीं दिया जायेगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इस बाबत विभाग को आदेश जारी किए हैं।
मालूम हो कि जिले में पहली बार टीईटी परीक्षा हो रही है। इसमें सात हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। जिला स्तर पर परीक्षा तैयारियां चाक चौबंद की जा रही हैं। वहीं उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से परीक्षा संबंधी दिशा निर्देश भी जारी कर दिये गये हैं। इसमें बताया गया कि किस तरह से परीक्षा आयोजित कराई जानी है। इसमें हिदायत दी गयी है कि देर से आने वाले परीक्षार्थी को केंद्र में न घुसने दिया जाए। यानि देर से पहुंचे तो परीक्षा में भाग लेने का मौका नहीं मिलेगा। इसके साथ ही विभाग को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा से एक घटा पूर्व केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक तथा दो कक्ष निरीक्षकों की मौजूदगी में प्रश्न पत्र संबंधी बंडल खोला जाए। परीक्षा समाप्त होने के बाद ही परीक्षार्थी को केंद्र से बाहर जाने दिया जाए। परीक्षा से पूर्व 26 जून को सभी केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक तथा पर्यवेक्षकों की संयुक्त बैठक आयोजित की जाए।
-------------
परीक्षा संबंधी तैयारियां को पूर्ण कराया जा रहा है। पर्यवेक्षकों की तैनाती हो चुकी है।
-रवि दत्त, डीआईओएस अमरोहा

बैंक और एयरलाइंस में होंगी बंपर भर्तियां Bumper Recruitment in Bank and Airlines will happen
बैंकिंग और एयरलाइंस सेक्टर में बंपर भर्तियां शुरू होने वाली है। इसके तहत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और एयरलाइंस कंपनियां जल्द ही अपने यहां हजारों लोगों को नौकरियां देंगी।
भारतीय स्टेट बैंक अपनी कारोबार विस्तार योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में 10 हजार अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नियुक्त करेगा।
स्टेट बैंक इसमें 1,500 प्रोबेशनरी अधिकारी शमिल होंगे। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया अप्रैल में शुरू हो गई है।
बैंक के अध्यक्ष प्रतीप चौधरी ने बताया कि बैंक ने पिछली तिमाही में अपनी शाखाओं में पर्याप्त कर्मचारियों को तैनात किया है और अपनी विभिन्न शाखाओं में 20 हजार सहायक ग्रेड के कर्मचारियों की भर्ती की है।
बैंक के करीब 7,500 कर्मचारी और अधिकारी चालू वित्त वर्ष में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

एयरलाइंस में 5 हजार भर्तियां
एयरलाइन कंपनियां विस्तार की आक्रामक रणनीति अपनाते हुए आने वाले महीनों के दौरान 5,000 से अधिक कर्मचारियों की भर्तियां करने जा रही हैं।
विमानन उद्योग में यह नियुक्तियां एयरएशिया जैसी नई एयरलाइन कंपनियों के आने और आने वाले दिनों में ज्यादा संख्या में फ्लाइटों का संचालन किए जाने के चलते की जा रही हैं।
एयरएशिया ने अपने ग्राउंड स्टाफ व केबिन क्रू की भर्ती के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में साक्षात्कार व रोड शो का आयोजन भी शुरू कर दिया है। इसके अलावा जेट एयरवेज, इंडिगो व स्पाइस जेट ने भी भर्तियां शुरू कर दी