You could put your verification ID in a comment Or, in its own meta tag

Sunday, 4 January 2015

6,645 एलटी शिक्षकों की भर्ती की तारीख तय

6,645 एलटी शिक्षकों की भर्ती की तारीख तय
SHARE ON
शैलेंद्र श्रीवास्तव रविवार, 4 जनवरी 2015
अमर उजाला, लखनऊ Updated @ 9:39 PM IST
28 लाख अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन
राजकीय इंटर कॉलेजों में 6,645 एलटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के लिए शासन जल्द ही संशोधित कार्यक्रम जारी करेगा। प्रस्ताव के मुताबिक एलटी शिक्षकों को अब 31 मार्च तक नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।
पहले 23 दिसंबर 2014 को नियुक्ति पत्र देने का शासनादेश जारी किया गया था। इन पदों के लिए करीब 28 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से एलटी शिक्षकों की भर्ती का शासनादेश 21 सितंबर 2014 को जारी किया गया था।
इन पदों के लिए 29 सितंबर को विज्ञापन निकाला गया था और 30 अक्तूबर तक आवेदन लिए गए थे। मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों को 28 नवंबर तक मेरिट तैयार करते हुए 15 दिसंबर को काउंसलिंग तथा 23 दिसंबर तक नियुक्ति पत्र जारी करने का आदेश दिए गए थे।
यूपी बोर्ड परीक्षा एक माह पहले इस बार फरवरी में होने के चलते माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने भर्ती कार्यक्रम में संशोधन का प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन स्तर पर इस संबंध में सहमति बन गई है।
15 मार्च तक होगी काउंसलिंग
इसके मुताबिक प्राप्त आवेदनों के आधार पर मेरिट अब 25 फरवरी को जारी करते हुए 15 मार्च को काउंसलिंग की जाएगी। इसके बाद पात्रों को 31 मार्च को नियुक्ति पत्र दे दिया जाएगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग जल्द ही शासनादेश जारी करेगा।
दायर हुई याचिका भी
वहीं इस संबंध में कोर्ट द्वारा दिए गए निर्णय से भी शिक्षकों के चयन तथा नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया। हाईकोर्ट ने यूपी सबआर्डिनेट एजूकेशनल (ट्रेंड ग्रेज्युएट ग्रेड) सर्विस रूल्स 1983 की वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका में हस्तक्षेप से इंकार करते हुए खारिज कर दिया था।
विनोद कुमार यादव और अन्य द्वारा दाखिल याचिकाओं पर मुख्य न्यायाधीश डॉ. डीवाई चंद्रचूड और न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल की खंडपीठ ने सुनवाई की थी।
याचिका में सेवा नियमावली की धारा 15(2) की वैधानिकता को चुनौती देते हुए कहा गया कि चयन प्रक्रिया भेदभाव पूर्ण है तथा इससे समानता के संवैधानिक अधिकारों का हनन होता है।