You could put your verification ID in a comment Or, in its own meta tag

Friday, 7 June 2013

uptet news of 08 june 2013


परीक्षा परिणाम देखने के लिए परिक्षार्थी यहां क्लिक करें। दसवीं के परिणाम यूपी बोर्ड की ऑफिशयल वेबसाइट http:// upresults.nic.in/ पर भी देखे जा सकते हैं।
हाईस्कूल में भी जमकर बरसे नंबर
- ओवरआल 86.63 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल, बालिकाएं फिर आगे

- बाराबंकी के आशुतोष मिश्र टापर, बाराबंकी की ही आराधना शुक्ला दूसरे स्थान पर, तीसरे स्थान पर इलाहाबाद की श्रेया

जागरण ब्यूरो, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रणाली का जादू हाईस्कूल की परीक्षा में भी चल गया। आज हाईस्कूल परीक्षा के घोषित परिणाम में 86.63 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए जो रिकार्ड है। बालिकाओं ने इसमें भी बाजी मारी है। बालिकाओं का उत्तीर्ण 91.25 प्रतिशत है जबकि 82.87 प्रतिशत बालक उत्तीर्ण हुए हैं।

प्रदेश शिक्षा निदेशक वासुदेव यादव ने दिन में 12:30 बजे परिणाम की घोषणा की। उन्होंने बताया बाराबंकी के एससाईं इंटर कालेज लखपेड़ाबाग के आशुतोष मिश्र 97.33 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में प्रथम घोषित किए गए हैं। यहीं के महारानी लक्ष्मीबाई इंटर कालेज की आराधना शुक्ला 97 प्रतिशत अंक पाकर दूसरे स्थान पर रही हैं। तीसरे स्थान पर इलाहाबाद के एसबी सिंह हायर सेकेंड्री स्कूल, कालिंदीपुरम की छात्रा श्रेया श्रीवास्तव है जिसे 96.17 प्रतिशत अंक मिले।

ंहाईस्कूल की परीक्षा में इस बार कुल 38,03412 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया था। जिसमें 22 लाख 54 हजार 792 छात्र तथा 15 लाख 48 हजार 620 छात्राएं थीं।

प्राथमिक स्कूलों में 10,800 सहायक अध्यापकों की तैनाती जुलाई में
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 10,800 सहायक अध्यापकों की तैनाती जुलाई में कर दी जाएगी। इसके लिए मेरिट इसी महीने जारी करते हुए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
यह जानकारी बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सहायक मंडलीय शिक्षा निदेशक बेसिक और बेसिक शिक्षा अधिकारियों की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में दी।
बीएसए ने इस मौके पर शिक्षकों के समायोजन और पदोन्नति की तारीख 30 जून से बढ़ाने की मांग की। बेसिक शिक्षा निदेशालय में बृहस्पतिवार को एडी बेसिक और बीएसए की बैठक बुलाई गई थी।
बैठक में अपर परियोजना निदेशक सर्व शिक्षा अभियान मीना शर्मा, बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। उच्च प्राथमिक स्कूलों में संविदा के आधार पर रखे जाने वाले 41 हजार अंशकालिक अनुदेशकों को 1 जुलाई से तैनाती दी जाएगी।
जिन आवेदकों की काउंसलिंग 31 मई को हुई है, उसकी सूची भी शीघ्र ही जारी कर दी जाएगी।