You could put your verification ID in a comment Or, in its own meta tag

Thursday, 27 June 2013

72825 Primary Assistant Teacher Vacancy Current Situation

72825 Primary Assistant Teacher Vacancy Current Situation
Writ no 237/2013 (Shiv Kumar Pathak) will be heard on 1 July 2013 and it is expected that writ 150/2013 might be consider on that day by Harkauli Bench. In other case of 30% B.Ed. practical matter is now will be heard on 8th july instead of 1st july.
शिव कुमार पाठक की रिट no-237/2013 की डेट 1 जुलाई २०१३ को लगी हैं | देखिये आशंकाए हैं की रिट no 150/2013 भी उसी के साथ जुड़ जाये | तथा 1 जुलाई को 30% बी0एड0(Special Appeal : 548 of 2013 [Sonbhadra]) की डेट थी पर इसके बडकर 8 जुलाई 2013 हो गई है.

अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी)
आगरा। अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) गुरुवार को जीआईसी में एक ऐसा मामला सामने आया कि केंद्र व्यवस्थापक से लेकर कक्ष निरीक्षक तक हैरत में पड़ गए। उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर ऐसा कैसे हुआ। दरअसल यहां पहली पाली की परीक्षा के दौरान दो परीक्षार्थियों और उनके पिता के नाम ही समान नहीं थे बल्कि जन्मतिथि भी समान थी। जांच में पाया गया कि एक परीक्षार्थी परीक्षा में बैठने के लिए पात्र नहीं है। उसको परीक्षा से रोक दिया गया। वहीं पहली पाली में छह और दूसरी में महज एक सेंटर पर परीक्षा हुई। दोनों पाली के कुल 3,648 परीक्षार्थियों में से 299 अनुपस्थित रहे।
पहली पाली में प्राइमरी स्तर की परीक्षा में छह केंद्रों में 3,528 परीक्षार्थियों को बैठना था, 3,246 परीक्षार्थी बैठे। एमडी जैन इंटर कॉलेज से 28, डीसी वैदिक इंटर कॉलेज से 51, साकेत विद्यापीठ इंटर कॉलेज से 42, केदारनाथ सेक्सरिया इंटर कॉलेज से 32, क्वीन विक्टोरिया गर्ल्स इंटर कॉलेज से 37 और जीआईसी से 92 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
दूसरी पाली में केवल राजकीय इंटर कॉलेज में परीक्षा हुई। 120 में से 17 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में जीआईसी में यशपाल के नाम के दो परीक्षार्थियों का मामला पकड़ में आया। इनके पिता नाम (श्रीनिवास) भी एक ही था। यही नहीं दोनों की जन्मतिथि भी सन् 1990 की थी। एक यशपाल के नाम के पीछे ‘शर्मा’ सर नेम लगा था।
पूछताछ पर पता चला कि एक यशपाल ने आवेदन ही गलत किया था। उसने बीएड किया हुआ है, गलती से आवेदन भरते समय बीटीसी के कॉलम में टिक हो गया था। हालांकि दोनों के नाम व पिता के नाम एक ही थे।
जीआईसी प्रधानाचार्य ने बताया कि दोनों की जन्मतिथि में अंतर था, लेकिन बोर्ड स्तर से दोनों जन्मतिथि एक हो गई।
गलत आवेदन वाले यशपाल ने लिखित में दिया कि उसका गलती से प्राइमरी स्तर की परीक्षा के लिए आवेदन हो गया था। बोर्ड को उसकी परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति भेज दी गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार श्रीवास्तव व बीएसए देवेंद्र प्रकाश ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

कालेज में शीट भरवाने का आरोप....................
फीरोजाबाद। पाली इंटर कालेज में शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए एक छात्र ने कुछ बाहरी लोगों द्वारा शीट भरने का आरोप लगाया है। पाली इंटर कालेज में टीईटी की प्रथम पाली में छात्र आशीष पालीवाल ने परीक्षा दी थी। आरोप है कि 12.30 बजे वह कापी जमा करने के बाद नीचे उतर रहा था उस वक्त हाल में कुछ लड़के आंसर शीट भरवा रहे थे। उसने प्रधानाचार्य से नकल की शिकायत की तो उसे बाहर कर दिया। इस बारे में जिला विद्यालय निरीक्षक रवींद्र सिंह ने बताया कि छात्र का आरोप गलत है। कालेज के प्रधानाचार्य विनोद यादव का कहना है कि दो छात्रों ने उत्तर पुस्तिका पर रोल नंबर के स्थान पर कुछ और अंक भर दिए थे। शिक्षक ने छात्रों को बुला कर सफेदा लगा कर रोल नंबर ठीक किया था। छात्र झूठ बोल रहा है।
•एसडीएम ने किया केंद्र का निरीक्षण
छात्रा पायल सिंह का कहना है कि वह कला वर्ग की छात्रा है। परीक्षा में हिंदी, अंग्रेजी तो ठीक थी। लेकिन गणित वाला पार्ट काफी मुश्किल था

शिक्षक पात्रता परीक्षा-2013 (टीईटी) का पेपर
लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा-2013 (टीईटी) का पेपर अभ्यर्थियों को बहुत रास नहीं आया। उलझाऊ सवालों ने उन्हें काफी परेशान किया। दूसरी आेर टीईटी के आयोजनों में बरती गई लापरवाही के चलते कई अभ्यर्थी बृहस्पतिवार को परीक्षा नहीं दे सके।
नाराज अभ्यर्थियों ने राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में जमकर हंगामा किया। राजधानी की नुसरत जहां ने भी प्राथमिक स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। नुसरत की मानें तो उसके प्रवेश-पत्र में सूचनाएं सही थीं लेकिन फोटो किसी और की लगा दी गई। ये शिकायत लेकर वह केंद्र व्यवस्थापक से लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक तक गईं लेकिन सभी ने हाथ खड़े कर दिए। इसके चलते वे परीक्षा नहीं दे सकीं।
दो पालियों में आयोजित इस परीक्षा के लिए चार केंद्र बनाए गए थे जहां 2900 में से 2686 अभ्यर्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। आयोजकों का दावा है कि किसी भी सेंटर पर कहीं किसी अनियमितता की कोई शिकायत नहीं रही। शुक्रवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा होगी।

हाईकोर्ट ने टीईटी में गलत फार्म भरने वालों को भी टीईटी में बैठने की अनुमति------------------
हाईकोर्ट ने टीईटी में शामिल होने के लिए गलत आवेदन पत्र भरने वाले अभ्यर्थियों को राहत प्रदान की है। कोर्ट ने ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति देने का निर्देश दिया है, जिन्होंने मानवीय भूल के कारण आवेदन पत्र गलत कर दिए थे। प्रदेश सरकार को इस मामले में चार सप्ताह में जवाब देने का निर्देश दिया गया है। यह आदेश न्यायमूर्ति अमित बी स्थालकर ने सविता मिश्रा और तीन अन्य तथा चंद्र प्रभा वर्मा और अन्य की याचिकाओं पर दिया है। याचीगण का कहना था कि वह परीक्षा में शामिल होने के लिए अर्ह हैं लेकिन फॉर्म भरते समय कुछ मानवीय त्रुटियों के कारण उनके फॉर्म निरस्त कर दिए गए। कोर्ट ने इन अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी मगर परिणाम याचिका के अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगा। याचियों की ओर से अधिवक्ता अमिताभ पटेल ने बहस की।


फर्जी नाम से अध्यापक पात्रता परीक्षा टीईटी देते धरा गया -----------------
गोंडा। मौसरे भाई को पास कराने के लिए प्राथमिक विद्यालय दर्जीपुरवा का प्रधानाध्यापक गुरुवार सुबह फर्जी नाम से अध्यापक पात्रता परीक्षा देते पकड़ा गया। सूचना पर डीआईओएस समेत अन्य अफसर शहीदे आजम भगत सिंह इंटर कॉलेज पहुंचे। दरअसल, मौसरे भाई के नाम व पते के आधार पर ही प्रधानाध्यापक ने अपनी फोटो लगाकर ऑनलाइन आवेदन किया था। प्रधानाध्यापक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। वहीं, बीएसए ने आरोपी को निलंबित कर दिया है।
शहीदे आजम भगत सिंह इंटर कॉलेज में गुरुवार को प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर की अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) सुबह 10 बजे शुरू हुई। तहसीलदार न्यायिक सदर व खंड शिक्षा अधिकारी छपिया धर्मेंद्र प्रसाद को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। यहां कक्ष संख्या 14 में बीएसए श्रीकांत सिंह के नेतृत्व में गठित सचल दल यहां पहुंचा। धर्मेंद्र प्रसाद के अनुसार सचल दल ने जांच की तो पता चला कि जो परीक्षा दे रहा है, वह प्राइमरी विद्यालय का प्रधानाध्यापक है। बीएसए के मुताबिक परसपुर थाना क्षेत्र के बहुवन मदार मांझा निवासी एवं करनलैगंज के प्राथमिक विद्यालय दर्जीपुरवा का प्रधानाध्यापक गणेश प्रताप सिंह दूसरे के नाम से परीक्षा दे रहा था। गणेश प्रताप सिंह ने अपने मौसरे भाई के नाम से ऑनलाइन आवेदन किया था, जिसमें उसने पूरा पता भाई का दर्शाकर अपनी फोटो लगाई थी। वहीं, मौसेरा भाई भी उसी कमरे में परीक्षा देता मिला। जांच में पता चला है कि इसके पीछे उद्देश्य था कि पास-पास बैठकर दोनों उत्तर पुस्तिका बदल लेंगे और भाई गणेश प्रताप की उत्तर पुस्तिका जमा कर देगा।


अंबेडकरनगर में डीएम ने पकड़े 16 नकलची-------------
अंबेडकरनगर। भारी अव्यवस्थाओं के बीच गुरुवार को जिले के तीन परीक्षा केंद्रों पर पहले दिन टीईटी की परीक्षा हुई। प्रथम पाली में तीन परीक्षा केंद्रों पर 1398 व द्वितीय पाली में एक परीक्षा केंद्र कुल 302 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। केंद्रों पर परीक्षार्थियों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ा। डीएम पंकज यादव ने प्रथम पाली में जीआईसी अकबरपुर परीक्षा केंद्र पर अचानक छापा मारा। निरीक्षण के 16 नकलची पकड़े गए। इन कक्षों के चार कक्ष निरीक्षकों को तत्काल वहां से हटा दिया गया। इसके अलावा दूसरी पाली में प्रशासनिक अधिकारियों से भिड़े दो परीक्षार्थियों की कॉपियां लेकर उन्हें बाहर कर दिया गया

टॉर्च के सहारे दी परीक्षा--------------------------------
सुल्तानपुर। शिक्षक पात्रता परीक्षा में पहले दिन गुरुवार को दोनाें परीक्षा केंद्रों पर अव्यवस्थाएं हावी रहीं। प्रथम पाली में जीआईसी के कई परीक्षा केंद्रों में अंधेरा छाया रहा। छात्र टॉर्च की रोशनी में परीक्षा देने को विवश हुए। वहीं बारिश के दौरान जर्जर छतों से टपकी बूंदों ने परेशानी और बढ़ा दी। छात्रों के विरोध के बाद बल्ब की संख्या बढ़ाई गई। दोनों परीक्षा केंद्र पर 78 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

टीईटी में गणित ने भावी शिक्षकों को रुलाया----------------
शिक्षक पात्रता परीक्षा में गुरुवार को कस्बे के डीएन इंटर कालेज परीक्षा केन्द्र पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा में छह परीक्षा नदारद हो गए। प्रश्नपत्र में गणित भाग को देखकर परीक्षार्थियों को पसीना छूट गया। अधिकांश परीक्षार्थियों ने प्रश्नपत्र को आउट ऑफ कोर्स करार देकर परीक्षा को रद करने की मांग उठाई है। डीएन कालेज परीक्षा केन्द्र पर गुरुवार को प्रथम पाली में हो रही प्राथमिक स्तर में 50 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी पर केन्द्र पर छह परीक्षार्थी परीक्षा से नदारद रहे। उधर उपजिलाधिकारी के निर्देश पर परीक्षार्थियों की गेट पर ही तलाशी के बाद भीतर जाने दिया गया। जिसको लेकर कई बार शिक्षकों से परीक्षार्थियों की कहासुनी भी हुई। निर्धारित समय पर शुरु हुई परीक्षा में प्रश्न पत्र बंटने के बाद परीक्षार्थियों ने जैसे ही प्रश्नपत्र का गणित भाग खोला उनके पसीने छूट गए। छात्रों का कहना था कि गणित के प्रश्नों का स्तर बहुत ही उच्च कोटि का था। उनके मुताबिक प्रश्नपत्र के अधिकांश प्रश्न कोर्स के बाहर से पूछे गए थे। परीक्षा देकर वापस लौटे बलराम, मधुर मयंक, सरल कुमार, संगीता का कहना था कि आउट ऑफ कोर्स के चलते इसका मूल्यांकन सामान्य से हटकर होना चाहिए। इससे पहले उपजिलाधिकारी के प्रयासों के चलते नकलची गर्दन तक नही हिला सके। परीक्षा के दौरान उपजिलाधिकारी महेश चन्द्र शर्मा, तहसीलदार राकेश सोनी, खण्ड शिक्षा अधिकारी नीलम वर्मा, समाज कल्याण अधिकारी एनएन द्वविेदी सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे। इनसेटमोबाइल बने बवाल-ए-जान, नोकझोंकगेट पर तलाशी के दौरान मोबाइल को भीतर न ले जाने के निर्देश शिक्षकों पर भारी पड़े। मोबाइल न ले जाने देने को लेकर परीक्षार्थियों व तलाशी ले रहे शिक्षकों के बीच कई बार नोकझोंक और खीचातानी तक हुई। परीक्षार्थियों का कहना था कि मोबाइल को विद्यालय प्रशासन अपनी अभिरक्षा में जमा कराए और परीक्षा के बाद में वापस करे। इसके लिए विद्यालय प्रशासन तैयार नही था। जिसको लेकर भारी अव्यवस्था रही

UPTET 2013 Math Solved Question Paper / Answer Key

Answer for maths:---(please note that the answers might differ but most probably all the answer given here are right but check yourself also)
Q - Complement Angle = 45
Two Angles are Complementary if they add up to 90 degrees (a Right Angle)
Q - 3+root7/3-4root7 c+d ------== -52/103
Q - (root7 + root6)(root7 - root6)+ 200-------==201
Q - root 2, (4)^1/3, (5)^1/4, (3)^1/6-----------==(3)^1/6
Q - 5132416?--------?=8
Q - ratio 6:11, LCM- 462 HCF??------HCF= 7
Q - Age of two brothers one is 23 and the other is == 18 yrs
Q - circle circumference from 4pi to 8pi and the area== 4 times
Q - first n natural numbers mean 15, then n== 29
Q - kajol reading remaining part of book == 4/15
Q - number - 1/2 and multiply by 1/2 result comes out 1/8 === 3/4
Q - 2 digit number total 9 add 27 we get reverse digit === 36
Q - 2 natural number total 48 the ratio will not equal to=== 2:5
Q - n odd whole number results even whole number=== 3n^2 + 5
Q - 1+2+3....+10 - 50 ==== 5
Q - x,x+3, x+5, x+7, x+10 mean 9 last 3 mean ==== 11.1/3
Q - quadrilateral diagonals bisect at 90 is a === Rhombus
Q - Cartesian plane (-2,-3) is in=== third
Q - a man travelling answer is == 180 Km
Q - x+1/x = 5 then x^2 + 1/x^2 ====== 23
Q - (x+y)^3 - (x^3 + y^3) factor === 3xy
Q - 2^x+5 = 2^x+3 +12......x===== -1
Q - x^2-2ax+a^2 is divided by x+a remainder 4. then a=== +-1
Q - radhika 2,50,000 answer ===== 20.8%
Q - root(248+root(52(root144))) ==== 16
Q - Direction revolving results in answer-------=== North-East
Q - number 16% +21 = number, number ==== 25
Q - Average age at the time of birth=== 12 yrs 6 month
Q - number of diagonals with n sided ---==== n-3
Q - Marked price 500, 5% and profit 25%....cost===== 380


UPTET 2013 : टीईटी में गणित ने उलझाया
आगरा: टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) गुरुवार कोदो पालियों में हुई। परीक्षा में अभ्यर्थी गणित के सवालों में उलझे रहे।
पंजीकृत 3 हजार 648 अभ्यर्थियों में से 3 हजार 349 ने परीक्षा दी। 299 अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे।
गुरुवार को सुबह की पाली में 10 से 12:30 बजे तक छह परीक्षा केंद्रों और दोपहर की पाली में 2:30 से 5:30 बजे तक एक केंद्र पर परीक्षा हुई। सुबह कीपाली में प्राथमिक स्तर की टीईटी का पेपर पांच भागों में विभक्त था। हिंदी, अंग्रेजी, गणित, बाल विकास, मनोविज्ञान और पर्यावरण पर आधारित कुल 150 प्रश्न अभ्यर्थियों को हल करने थे। प्रत्येक भाग के लिए 30-30 प्रश्न निर्धारित थे। सुबह की पाली में पंजीकृत 3 हजार 528 में से 282 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। वहीं, दूसरी पाली में राजकीय इंटर कॉलेज में प्राथमिक स्तर की टीईटी का भाषाई विषयों का पेपर हुआ। इसमें पंजीकृत 120 में से 17 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। शुक्रवार को पहली पाली में 37 औरदूसरी में तीन परीक्षा केंद्रों पर जूनियर स्तर की परीक्षा होगी। पहली पाली में 19 हजार 262 और दूसरी में 1 हजार 776 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

डीआइओएस राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। शुक्रवार की परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं