शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश (UP-TET) 2013 | |
1. | सामान्य दिशा निर्देश |
2. | तकनीकी ऑपरेशनल दिशा निर्देश |
3. | रजिस्ट्रेशन का प्रारूप |
4. | शासनादेश |
To Apply ONLINE, Click Here - http://upbasiceduboard.gov.in/main.aspx
STEP-1 | आवेदन पत्र भरने हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व दिशा निर्देश ध्यान पूर्वक पढ़ लें एवं आवेदन के प्रारूप को भी ध्यानपूर्वक पढ़ लें | समस्त प्रविष्टियाँ अंग्रेजी भाषा में ही मान्य होंगी | |
STEP-2 | आवेदन पत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) करें | अंतिम तिथि 13/05/2013 |
STEP-3 | आवेदन शुल्क जमा करने हेतु ई- चालान फॉर्म प्रिंट करें | अंतिम तिथि 13/05/2013 |
STEP-4 | ई- चालान फॉर्म द्वारा आवेदन शुल्क जमा करना | अंतिम तिथि 15/05/2013 |
STEP-5 | फोटो अपलोड करके आवेदन पत्र पूर्ण करें | अंतिम तिथि 18/05/2013 |
STEP-6 | अपना भरा हुआ आवेदन पत्र प्रिंट करें |
HELPLINE
NOTE - For Any Clarification, You can contact to Helpline Numbers, Given on UP Govt. Website - http://upbasiceduboard.gov.in/main.aspx OR Contact Relevant Authority.
Thursday, April 25, 2013
UPTET 2013 Exam Schedule | UPTET 2013 Exam Dates | Online Application Schedule
UPTET 2013 Exam Schedule | UPTET 2013 Exam Dates | Online Application Schedule
टीईटी: इंतजार खत्म, आज से करें आवेदन
Applications are invited for most awaited Utter Pradesh Teacher
Eligibility Test (UPTET) 2013 from interested and eligibly candidates.
The UPTE 2013 will be held as per following given schedule.
1.
|
Online registration starts from
|
26.04.2013
|
2.
|
Submission of registration fee through e-challan starts from
|
27.04.2013
|
3.
|
Last date of online registration
|
13.05.2013
|
4.
|
Last date for Submission of registration fee through e-challan
|
15.05.2013
|
5.
|
Last date of Online Application
|
18.05.2013
|
टीईटी की महत्वपूर्ण तिथियां
--------------- -
* 26 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण।
* 27 अप्रैल से ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया।
* 13 मई पंजीकरण की अंतिम तिथि।
* 15 मई ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि।
* 18 मई आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि
UPTET 2013 Will be Held in May/June 2013
श्री सुनील कुमार, प्रमुख सचिव, उ0प्र0 शासन के आदेश शिक्षा अनुभाग-11 लखनउ
दि0 17 अप्रैल 2013 के द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष 2013 आयोजित
कराये जाने के सम्बन्ध में शासनादेश पारित कर दिया गया है। नि:शुल्क एवं
अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 में प्राविधानित व्यवस्थाओं के
क्रम में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET) कराये जाने की अनिवार्यतानुसार
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार
शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जानी है, उक्त परीक्षा का संचालन परीक्षा
नियामक प्राधिकारी, उ0प्र0 इलाहाबाद द्वारा कराया जायेगा।
शिक्षा का
अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 23 की उपधारा-1 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के
अनुक्रम में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की अधिसूचना दि0 23-08-2010
एवं संसोधित अधिसूचना दि0 29-07-2011 के द्वारा कक्षा 1 से 08 तक के
शिक्षकों हेतु न्यूनतम अर्हता निर्धारित की गई है, जिसके द्वारा शिक्षक के
रूप में
नियुक्ति
हेतु न्यूनतम निर्धारित शैक्षिक अर्हता के साथ-2 राज्य सरकार द्वारा
आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET) या केन्द्र सरकार द्वारा आयोजित
शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET) उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा। उक्त
परीक्षा का आयोजन प्रत्येक जनपद स्तर पर आयोजित कराया जायेगा, जिस क्रम
में एक समिति का गठन किया गया है।
टी0ई0टी0 का विज्ञापन अप्रैल 2013
माह के अन्तिम सप्ताह में कराया जाना है। सभी आवेदन ऑनलाइन लिये जायेगें,
जिस हेतु शासन से बेवसाईट का प्रकाशन एन0आई0सी0 के माध्यम से किया
जायेगा। परीक्षा का आयोजन वर्ष में एक बार आयोजित की जायेगी, शासन के
निर्देशानुसार एक से अधिक बार भी आयोजित की जा सकती है। उक्त प्रमाण पत्र
पॉच वर्ष के लिए मान्य होगा।
यूपीटीईटी-2013 के लिए विज्ञापन इसी
महीने के आखिरी हफ्ते में निकाला जाएगा। टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए
जाएंगे। आवेदन के लिए तीन हफ्ते का समय मिलेगा।
विज्ञापन के चार सप्ताह बाद परीक्षा होगी और चार सप्ताह में परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।
टीईटी के लिए ढाई घंटे का समय दिया जाएगा, यह पिछली बार की अपेक्षा एक घंटे अधिक है। बीएड वाले उच्च प्राइमरी के लिए पात्र होंगे।
- भाषा शिक्षकों संस्कृत, अंग्रेजी और उर्दू के लिए अलग से परीक्षा होगी।
- इस बार टीईटी चार स्तर पर आयोजित की जाएगी। प्राथमिक कक्षा 1 से 5, भाषा शिक्षा प्राथमिक, उच्च प्राथमिक कक्षा 6 से 8 तथा भाषा शिक्षा उच्च प्राथमिक स्तर की होगी।
- इसके लिए 50 फीसदी अंक वाले पात्र होंगे। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, नि:शक्त, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित, भूतपूर्व सैनिक (स्वयं) को 5 प्रतिशत अंक में छूट होगी।
- इसके लिए सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और चार विकल्प होंगे। निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 150 और अन्य के लिए 300 होगा।
- .शुल्क ई चालान से बैंकों में जमा किए जाएंगे। अलग-अलग परीक्षा के लिए अलग-अलग शुल्क देने होंगे। नि:शक्तों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
- टीईटी में 60 प्रतिशत अंक पाने वाला पास माना जाएगा। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित और भूतपूर्व सैनिक स्वयं तथा नि:शक्त को 55 प्रतिशत पर पास माना जाएगा।
- टीईटी आयोजित कराने के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। यह केवल पात्रता परीक्षा होगी। टीईटी पास करने वाला केवल भर्ती प्रक्रिया के लिए पात्र होगा।
- टीईटी रोजगार का अधिकार नहीं देता है। इसका प्रमाण पत्र पांच साल के लिए वैध होगा। इसके खोने पर 300 रुपये जमा करके नया प्राप्त किया जा सकेगा।
- कक्षा 1 से 5 तक: स्नातक के साथ बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी, शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा), डीएड, सीटी नर्सरी, एनटीटी, दो वर्षीय बीटीसी उर्दू, 11 अगस्त 1997 से पूर्व मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारक (केवल उर्दू शिक्षक के लिए) व एएलएड।
- कक्षा 6 से 8 तक: स्नातक के साथ बीटीसी, शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा), बीएड विशेष शिक्षा, बीएड, बीएससीएड, बीएएड, बीएलएड।
- भाषा शिक्षा संस्कृत तथा अंग्रेजी कक्षा 1 से 5 तक: स्नातक के साथ बीटीसी, शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा), डीएड, सीटी नर्सरी तथा एनटीटी।
- भाषा शिक्षा कक्षा 6 से 8 तक संस्कृत तथा अंग्रेजी: स्नातक के साथ बीटीसी, सीटी नर्सरी, शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा), बीएड विशेष शिक्षा व बीएड।
- उर्दू भाषा शिक्षा कक्षा 1 से 5 तक: उर्दू विषय में स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण, बीटीसी, दो वर्षीय बीटीसी उर्दू, अलीगढ़ मुस्लिम विवि से डिप्लोमा इन टीचिंग तथा 11 अगस्त 1997 के पूर्व मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारक।
- उर्दू भाषा शिक्षा कक्षा 6 से 8 तक: उर्दू में स्नातकोत्तर, बीटीसी, बीटीसी उर्दू विशेष प्रशिक्षण, अलीगढ़ मुस्लिम विवि से डिप्लोमा इन टीचिंग तथा 11 अगस्त 1997 से पूर्व मोअल्लिम वाले।
No comments:
Post a Comment