You could put your verification ID in a comment Or, in its own meta tag

Monday, 15 April 2013

uptet news of 16 april 2016


 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया - आज हो सकते है कुछ महत्‍वपूर्ण फैले-
आज दि0 16-04-2013 को मा0 उच्‍च न्‍यायालय के कोर्ट नं0 29 में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की सुनवाई की जानी है। मा0 न्‍यायालय की  गठित  त्रिस्‍तरीय समिति द्वारा कुछ महत्‍वपूर्ण फैसले आने की सम्‍भावना है। सभी अभ्‍यर्थियों की निगाऍ कोर्ट के फैसले पर अटकी है, फिर वे चाहे टी0ई0टी0उत्‍तीर्ण अभ्‍यर्थी हो अथवा बिना टी0ई0टी0 । मा0 उच्च न्यायालय मंगलवार को शैक्षिक पात्रता परीक्षा को लेकर दायर याचिकाओं पर फैसला दे सकती है। इसके लिए गठित पैनल मुख्य रूप से दो बिंदुओं पर विचार करना है- पहला यह कि क्या सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए टीईटी अनिवार्य होनी चाहिए,  दूसरा यह कि क्या एक से पांच तक की कक्षाओं के लिए बीएड अभ्यर्थियों को छह माह के प्रशिक्षण की शर्त पर नियुक्त किया जा सकता है। साथ ही शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में भर्ती टी0ई0टी0मेरिट के आधार पर की जाये अथवा शासन द्वारा निर्धारित गुणांकों के आधार पर। 
मा0 उच्‍च न्‍यायालय में जिस प्रकार एक से बढ़कर प्रकरण लम्बित है, उससे एक तो बात सत्‍य है कि अभी शिक्षक बनने की उम्‍मीद लगाये अभ्‍यर्थियों को और इन्‍तजार करना पड़ेगा। पूर्णपीठ में न्यायमूर्ति सुनील अम्बवानी, न्यायमूर्ति एपी शाही और न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल शामिल हैं।

उ0प्र0शासन द्वारा एक महत्‍वपूर्ण प्रस्‍ताव अपने केबिनेट में पारित किया है, जिसके तहत प्रधानाचार्यो एवं शिक्षकों  के प्रशिक्षण के सम्‍बन्‍ध में अनुबन्ध हेतु माध्यमिक शिक्षा अभियान परिषद को अधिकृत करने का निर्णय लिया गया है
परिषद की ओर से कोई  भी व्यय धनराशि इन्टेल को देय नहीं होगा। इन्टेल द्वारा प्रशिक्षण आदि की सभी व्यवस्थाएं नि:शुल्क प्रदान की जाएंगी। आई0सी0टी0 के अंतर्गत आच्छादित विधालयों में से किसी एक राजकीय इण्टर कालेज को प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में चिन्‍िहत किया जाएगा। मंत्रिपरिषद ने यह भी निर्णय लिया है कि यदि कोई अन्य प्रतिष्‍िठत कंपनी अपने वित्तीय संसाधनों से अध्यापकों के प्रशिक्षण शैक्षिक गुणवत्ता का कार्य करना चाहती है तो ऐसी कंपनी के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा सकता है।

उ0प्र0 बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली-1981 में संशोधन
मंत्रि परिषद ने उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली-1981 में संशोधन की अनुमति प्रदान कर दी है। इसके तहत राज्य सरकार द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित करने हेतु परीक्षा संस्था सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश इलाहाबाद के द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा में भाषा का एक अलग प्रश्नपत्र रखा जाए, जिसमें अभ्यर्थियों की भाषा में प्रवीणता परीक्षण पर बल दिया जाएगा। इस योजनार्थ  निबन्ध लेखन के अलावा व्याकरण से सम्बन्‍िधत प्रश्न काम्परीहेन्शन एवं बच्चों को पढ़ाने के लिए आवश्यक टीचिंग मेथडस के सम्बन्ध में प्रश्न रखे जाएंगे।
अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी की ही नियुक्‍ित नियमानुसार सहायक अध्यापक (भाषा) के पद पर की जाएगी। ऐसे अभ्यर्थी जो वर्ष 2011 में प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा अथवा भारत सरकार द्वारा आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण है, उन्हें पुन: अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता नही है।  इस प्रकार उक्त नियमावली में आवश्यक संशोधन करते हुए अध्यापक पात्रता परीक्षा-2013 के सम्बन्ध में शासनादेश जारी किया जाएगा।

आयोग मुख्यालय पर प्रतियोगी छात्रों का प्रदर्शन
प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने जाम लगाने का किया प्रयास -आयोग की कार्यशैली पर उठाए सवाल जागरण ब्यूरो, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के ढुलमुल रवैये से त्रस्त प्रतियोगी छात्रों के सब्र का बांध आखिरकार टूट ही गया। छात्रों ने सोमवार को आयोग मुख्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया। छात्रों ने आयोग चौराहे पर इलाहाबाद-लखनऊ मार्ग पर जाम लगाने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उनकी कोशिश नाकाम कर दी। मौके पर पहुंचे सिटी मजिस्ट्रेट व सीओ सिविल लाइंस के समझाने बुझाने पर छात्र शांत हुए। इन अधिकारियों की मौजूदगी के बीच अयोग के चेयरमैन से शीघ्र मुलाकात और छात्रों की समस्याओं के शीघ्र समाधान के आश्वासन पर छात्रों ने धरना समाप्त किया। यह तो होना ही था : लोअर सबार्डिनेट 2008 व 2009 मुख्य परीक्षा ,पीसीएस 2011 व 2012 मुख्य परीक्षा, यूडीए व एलीडीए 2010 बैकलाग व लोअर 2006 बैकलाग परीक्षा परिणाम घोषित करने के मामले में आयोग का रवैया बेहद लापरवाह रहा है। 22 नवंबर व तीन दिसंबर को आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने प्रतियोगी छात्रों को लोअर, पीसीएस 2011 व यूडीए व एलडीए परीक्षाओं के परिणाम चार महीने में घोषित करने का लिखित आश्वासन दिया था। लेकिन आज भी स्थिति ढाक के तीन पात ही है। सोमवार को परीक्षा नियंत्रक जब छात्रों से मिलने आए तो उन्हें छात्रों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। छात्र नेता मनोज यादव,चंद्रशेखर सिंह समेत तमाम छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक की कार्यशैली पर जमकर सवाल उठाए। ज्ञापन में मांग : आयोग के चेयरमैन को संबोधित ज्ञापन में छात्रों ने लंबित परीक्षाओं के रिजल्ट शीघ्र घोषित करने, पीसीएस प्री परीक्षा में सीसेट (सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूट टेस्ट) से अंग्रेजी विषय हटाने,गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र को बेलैंस करने,पीसीएस 2013 प्री परीक्षा के आवेदन फार्म आफ लाइन किए जाने की स्थिति स्पष्ट करने व आवेदन की तिथि बढ़ाने की मांग की गई है। ----- इनसेट ----- आफ लाइन की विज्ञप्ति आज होगी जारी जाब्यू,इलाहाबाद : पीसीएस परीक्षा 2013 के आफ लाइन आवेदन के लिए आयोग मंगलवार को विज्ञप्ति जारी करेगा। आयोग के परीक्षा नियंत्रक पीएन दुबे ने सोमवार को प्रतियोगी छात्रों को बताया कि इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई पूरी की जा चुकी है। बुधवार से आवेदन फार्म बाजार में आ जाएंगे। उल्लेखनीय है कि आयोग चेयरमैन ने दो अप्रैल को पीसीएस 2013 प्री परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ आफ लाइन आवेदन की व्यवस्था शीघ्र करने के निर्देश दिए थे।

CTET में आवेदन करने की अंतिम तिथि बढी ............... CENTRAL BOARD OF SECONDARY EDUCATION (An Autonomous Organization under the Union Ministry of Human Resource Development, Govt. of India) (CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST ) ( PS-1-2, Patparganj Institutional Area, I.P. Extension, Delhi – 110092 ) Dated 15.04.2013 PUBLIC NOTICE In accordance with NCTE letter No. F.76-1/2011/NCTE/Acad, dated 9th April, 2013, regarding extension of time duration to complete TET from 1.30 hours to 2.30 hours, the Central Board of Secondary Education (CBSE), has issued Public Notice of the following revised schedule for CTET-JULY 2013 Examination: Therefore keeping in view the change in schedule of the Examination and to ensure that the candidates are not deprived to apply for CTET-JULY 2013 Examination due to shortage of time the schedule for submission of on-line application and receipt of confirmation page in CBSE has been extended as per the following details: Last date for submission of On-line Application: 22.04.2013 Last date for receipt of Confirmation Page in the CBSE Office: 29.04.2013 Note: 7 days grace time i.e. up to 06.05.2013 for receipt of Confirmation Page will be allowed to the candidates belonging to remote areas viz. Arunachal Pradesh, Assam, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Sikkim, Tripura, Lahaul and Spiti District and Pangi sub division of Chamba District of Himachal Pradesh, Andaman & Nicobar Island, Lakshadweep and Foreign country. Sd/- (Pitam Singh) Director (SE & CTET) Date of Examination Paper Timing Duration 28.07.2013 Paper- I 09.30 to 12.00 hours 2.30 hours 28.07.2013 Paper- II 14.00 to 16.30 hours 2.30 hours http://ctet.nic.in/ctetjuly2013/welcome.aspx

फंस गई 10800 शिक्षकों की भर्ती-
इलाहाबाद | बीटीसी ,विशिष्ट बीटीसी और उर्दू बीटीसी प्रशिक्षित लोगों के लिए होने वाली 10800 सहायक अध्यापकों की भर्ती फंस गयी है |बेसिक शिक्षा के सचिव सुनील कुमार ने 12 मार्च के शासनादेश में 10800 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए 15 अप्रैल तक विज्ञापन जारी करने के निर्देश दिए थे | बेसिक शिक्षा निदेशक और सचिव बेसिक शिक्षा को संबोधित पत्र में प्रमुख सचिव ने 30 जून तक नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए | लेकिन हाई कोर्ट की वृहद पीठ के सामने लंबित टीईटी और नॉन टीईटी के फैसले के इन्तजार में तय समय सीमा बीतने के बावजूद विज्ञापन जारी नहीं हो सका |माना जा रहा है कि शिक्षा अधिकारी वृहद पीठ का फैसला आने के बाद बाद ही भर्ती से जुड़ा कोई कदम उठाएंगे | इसके चलते टीईटी और सीटीईटी पास अभ्यर्थियों का इन्तजार और भी बढ़ गया है |